भारत और इजरायल ने मिलकर बनाई कोरोना जांच किट, बस फूक मारते ही आएगा नतीजा

भारत और इजरायल ने मिलकर बनाई कोरोना जांच किट, बस फूक मारते ही आएगा नतीजा

सेहतराग टीम

भारत और इजरायल मिलकर कोरोना जांच की कमाल तकनीक तैयार कर रहे हैं। यह नई जांच तकनीक चंद दिनों में आ सकती है। फिलहाल अभी यह रिसर्च फाइनल स्टेज में है। इस जांच तकनीक की खासियत यह यह कि इससे एक मिनट से भी कम समय में जांच रिपोर्ट मिल जाएगी और पता चल जाएगा कि उसके भीतर कोरोना वायरस है या नहीं। महामारी के दौर में इस टेक्नॉलजी यानी तकनीक को गेमचेंजर मन जा रहा है।

पढ़ें- क्या कोरोना की वजह से आंखों में आ सकता है धुंधलापन, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

कैसे काम करेगी यह

भारत और इजरायल की तरफ से मिलकर तैयार की जा रही यह रैपिड टेस्ट टेक्नॉलजी सिर्फ एक मिनट में बता देगी कि व्यक्ति को कोरोना संक्रमण है या नहीं। इसके लिए टेस्ट कराने वाले शख्स को एक ट्यूब में मुंह से बस हवा मारने की जरूरत होगी। भारत में इजरायल के राजदूत रॉन माल्का ने बताया कि इससे 30-40-50 सेकंड में नतीजे उपलब्ध होंगे। माल्का ने बताया कि यह पूरी दुनिया के लिए गुड न्यूज है। इसे एयरपोर्ट और दूसरे जगहों पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा इसपर लागत भी बहुत कम है क्योंकि रिजल्ट के लिए सैंपल को लैब भेजने की जरूरत ही नहीं है। वहीं पर तुरत-फुरत नतीजे मिल जाएंगे।

भारत और इस्राइल के वैज्ञानिकों ने बड़ी संख्या में सैंपल एकत्र किए और चार तरह की तकनीक पर परीक्षण किया था। इसमें ब्रेथ एनालाइजर और आवाज की जांच से संक्रमण की पहचान की तकनीक अहम थी। इसके अलावा आइसोथर्मल टेस्टिंग तकनीक से लार में वायरस की मौजूदगी तो पॉली एमिनो एसिड की मदद से वायरस के प्रोटीन को अलग कर उसकी पहचान संभव है। कुल दस तरह की तकनीक पर परीक्षण के बाद वैज्ञानिकों ने इन चार तकनीकों को अंतिम परीक्षण के लिए चुना था।

विडियो देखें-

क्या आप जानते हैं कि COVID-19 के लक्षण आ और जा सकते हैं?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।